lovebet ई लीगल

lovebet ई लीगल

time:2021-10-21 17:58:33 RBI: आपके खाते में पैसे आने के लिए नहीं है OTP की जरूरत, ठगों से बचकर रहने की है जरूरत Views:4591

बोनस तत्काल देखभाल lovebet ई लीगल betway क्या है,लियोवेगास सहबद्ध लॉगिन,lovebet 66-1,lovebet जॉब्स लीड्स,lovebet यू जी,365 नए फुटबॉल सट्टेबाजी नेटवर्क नेविगेशन,बैकरेट सट्टेबाजी नेटवर्क,बैकरेट प्रचार,बेस्ट ऑफ़ फाइव रम्मी गेम,क्या जुआ पैसा कमा सकता है,कैसीनो ओ क्यू é,शतरंज के टुकड़े,क्रिकेट क्रिकेट,डी फुटबॉल पिच,यूरोपीय कप फुटबॉल मैच वीडियो,फुटबॉल डी क्षेत्र,जुआ मास्टर फोरम,काम से लौट रहे खुश किसान,भारतीय जैकपॉट खेल,जैकपॉट फल,नवीनतम फुटबॉल स्कोर,लाइव रूले ऑस्ट्रेलिया,लॉटरी नंबर 8899,एम.लवबेट२४७,ऑनलाइन कैसीनो मुफ्त खेल,ऑनलाइन गेम ज़ूमा डीलक्स मुक्त,ऑनलाइन स्लॉट घोटाले,पोकर 7 क्लब,पोकरलियन,रूले ट्रिक्स हिंदी में,रम्मी खुशी,स्कूप 6 लवबेट,स्लॉट एन ट्रेनें,बैंड को स्पोर्ट करें,तीन पत्ती पैलेस,सबसे आधिकारिक गेमिंग वेबसाइट,वर्चुअल क्रिकेट टेस्ट,6 लवबेट जीतें,yadav परिवार,कैटरीना इन,खेल लॉटरी q7,जोकर एचडी वॉलपेपर डाउनलोड,पोकर बिक्री,बेटा आजा,रेस वाला गेम डाउनलोड,स्टेटस राजपूत, .RBI: आपके खाते में पैसे आने के लिए नहीं है OTP की जरूरत, ठगों से बचकर रहने की है जरूरत

नई दिल्ली
OTP Fraud: देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन में तेज वृद्धि के साथ ही अब ठगी की घटना भी बढ़ रही है। भारत का बैंकिंग नियामक रिजर्व बैंक कहता है कि आपको यदि किसी से पैसे लेना हो तो ओटीपी की जरूरत नहीं है। ओटीपी तब चाहिए जब आपको पैसे देना हो।

पिछले कुछ दिनों में कई बुजुर्गों को खाते में पैसे भेजने का लालच देकर उनसे ओटीपी मांगकर ठगी की गई है। इन सभी मामलों में बुजुर्गों से कहा गया कि आपके अकाउंट में पैसे जाएंगे, इसलिए अपने मोबाइल पर आने वाला ओटीपी बता दीजिए।

यह भी पढ़ें: Petrol Prices: पेट्रोल-डीजल-गैस के भाव में आपको जल्द नहीं मिलने वाली है राहत, IMF के एक्सपर्ट सरकार को क्यों दे रहे हैं ऐसी सलाह

नए लोग बन रहे हैं शिकार
जो लोग अभी डिजिटल पेमेंट करना सीख रहे हैं, उन्हें ठग आसानी से धोखा देकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग वन टाइम पासवर्ड (OTP) फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं।

क्या है OTP फ्रॉड और कैसे इससे बचा जा सकता है?
ऑनलाइन या डिजिटल प्लैटफॉर्म पर पेमेंट करते वक्त यूजर्स की ओर से ही पेमेंट किया जा रहा है, यह कन्फर्म करने के लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आता है। आप ओटीपी डालने के बाद ही पेमेंट कर सकते हैं और यही वजह है कि आपको ओटीपी किसी से न शेयर करने की सलाह दी जाती है।

धोखेबाज पूछते हैं ओटीपी
पेमेंट करने वाले नए लोगों को धोखेबाज ओटीपी पूछकर उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं। आपको यह ध्यान रखना है कि आपके बैंक खाते में पैसे जमा करने के लिए कोई ओटीपी नहीं चाहिए। ओटीपी आपके खाते से पैसे किसी और व्यक्ति को भेजने के लिए चाहिए। यह ओटीपी टेक्स्ट मैसेज के रूप में आता है और निश्चित समय (10मिनट तक) तक ही इसे यूज किया जा सकता है। फ्रॉड करने वाले इसकी मदद से बड़ी रकम अकाउंट से गायब कर देते हैं।

RBI ने बताया
ओटीपी की जरूरत केवल भुगतान करते वक्त पड़ती है और पैसे रिसीव करने के लिए आपको कोई ओटीपी नहीं चाहिए। कई मामले सामने आए हैं, जिनमें फ्रॉड करने वाला खुद पैसे भेजने की बात कहकर आपसे ओटीपी पूछ लेता है और बदले में आपका ही अकाउंट खाली कर देता है।

पेमेंट करने के लिए होता है ओटीपी, पाने के लिए नहीं
ओटीपी फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी है कि जब भी आप कहीं ओटीपी डालने जा रहे हों, तय कर लें कि कितनी रकम आपके अकाउंट से कटने वाली है। साथ ही जिस पेज पर ओटीपी डालना है, उसका सोर्स क्या है और मर्चेंट ट्रस्टेड है या नहीं, इसे समझना भी जरूरी है। अगर सोर्स विश्वसनीय न लगे तो फौरन पेमेंट कैंसल कर दें। आपको पेमेंट पाने के लिए किसी ओटीपी की जरूरत नहीं है।

अनजान नंबर को ना दें डीटेल
अनजान नंबर से आने वाली फोन पर अपना कोई भी व्यक्तिगत डिटेल (Personal Detail) देने से आपको बचना चाहिए। अनजान नंबर से आई कॉल पर हाल में ही दिल्ली के एक बुजुर्ग ने बैंक खाते की डिटेल और ओटीपी (OTP) शेयर कर दिया। इसके बाद उनके अकाउंट से एक झटके में 12 लाख रुपये किसी धोखेबाज ने ट्रांसफर कर लिए। बुजुर्ग को बाद में बैंक से आए ईमेल के जरिए इस धोखाधड़ी का पता चला।

यह भी पढ़ें: NPS: आपका नियोक्ता भी एनपीएस के जरिए टैक्स बचाने में कर सकता है मदद, जानिए कैसे


EPF ऑनलाइन कैसे करें ट्रान्सफर

EPFO ने मेंबर इंप्लॉइज को EPF का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध कराई हुई है। यानी बिना कहीं जाए घर बैठे मेंबर इंप्लॉई EPF के पैसे को एक खाते से दूसरे EPF खाते में ट्रांसफर कर सकता है। आज इस वीडियो में जानते हें इसकी पूरी प्रॉसेस...
In Video: EPF ऑनलाइन कैसे करें ट्रान्सफर

टॉपिक

otp fraudonline fraud casesone time passwordओटीपी ना बताएंवन टाइम पासवर्डओटीपी फ्रॉडsave yourself from fraudotp fraud caseपैसे पाने के लिए ओटीपी नहींओटीपी फ्रॉड से बचें

ETPrime stories of the day

MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?
Investing

MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?

10 mins read
Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing
Artificial intelligence

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing

11 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.अमेजन के साथ विवाद में फ्यूचर रिटेल एक पक्ष है: सिंगापुर मध्यस्थता न्यायाधिकरण

साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी छह योजनाओं को अप्रैल 2020 में बंद होने के बाद से 15,776 करोड़ रुपये मिले हैं.क्‍या आपको फंड ऑफ फंड्स में निवेश करना चाहिए?

सुकन्या समृद्धि स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है.मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) रुपया बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे चढ़कर 74.85 पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 74.86 पर खुला और फिर 74.85 पर पहुंच गया जो पिछले बंद के मुकाबले केवल तीन पैसे की तेजी को दिखाता है। रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 47 पैसे की तेजी के साथ 74.88 पर बंद हुआ था जो करीब दो हफ्ते में उसकी सबसे मजबूत स्थिति थी। इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.01 प्रतिशत चढ़कर 93.56 परसुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
लाइव रूले अभ्यास

चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में से एक Evergrande का संकट गहरा गया है। इसका असर दुनियाभर के बाजारों पर पड़ने की आशंका है। गुरुवार को कपनी के शेयरों में 14 फीसदी गिरावट आई। 17 दिन बाद हॉन्गकॉन्ग में कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग शुरू हुई थी।

नवीनतम फ़ुटबॉल वेब गेम

Covid Jab: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) बना रही है। भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों की इसकी आपूर्ति की जा रही है।

रेट्रो गार्डन

साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.

बेताब वैली

विशेषज्ञों का कहना है कि औद्योगिक कमोडिटीज में निवेश से सोने के मुकाबले बढ़िया रिटर्न मिल सकता है

रम्मीकल्चर नंबर

इंटेल उन्नति डेटा-सेंट्रिक लैब्स शैक्षणिक संस्थानों को देश में तकनीकी कौशल की कमी को खत्म करने, इंडस्ट्री के लिए उभरती तकनीक से लैस युवाओं को तैयार करने और भारत की डिजिटल इकोनॉमी में बदलाव के लिए आवश्यक गति प्रदान करने में मदद करेगी।

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी
यूरोपीय कप फुटबॉल लॉटरी भविष्यवाणियां

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कंपनी की 4,000 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी जुटाने की योजना से जुड़े मामले में प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) के आदेश के खिलाफ दायर सेबी की याचिका को "गैरजरूरी" बताते हुए खारिज कर दिया है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने कहा कि पिछले हफ्ते उसके निदेशक मंडल ने "तरजीही मुद्दे पर आगे नहीं बढ़ने और प्रस्तावित आवंटियों के साथ कार्यान्वित शेयर सदस्यता समझौते को उनकी संबंधित शर्तों के अनुसार समाप्त करने का फैसला किया था।"इसके साथ ही भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा प्रतिभूति अपीलीय