ऑनलाइन स्लॉट प्रगतिशील जैकपॉट

Publishing time:2021-10-25 21:48:24

खेल लॉटरी ep ऑनलाइन स्लॉट प्रगतिशील जैकपॉट 188bet फेसबुक,casumo एक दोस्त को देखें,lovebet 1 गेम कट,lovebet ई सेगुरो,lovebet पीएलसी,lovebet २-३ गोल,बी कैसीनो 5 यूरो,बैकारेट हाउस एज,बैकारेट राशि चक्र पेपरवेट,सट्टेबाजी युक्तियाँ आज,कैसीनो के दिनों में,कैसीनो डॉट कॉम बोनस ओहने आइंज़ाहलुंग,कॉमोन बोनस कोड,क्रिकेट पाकिस्तान,ई-स्पोर्ट्स एनक्यूएंट्रो लाइव कॉर्पोरेशन,फिशिंग ईस्ट रश लेक,फुटबॉल कौशल शिक्षण,जिन रम्मी वेरिएंट,बैकारेट के खिलाफ बचाव कैसे करें,आईपीएल जीत ऐप,जूडी १८८बेट,लाइव कैसीनो पहले व्यक्ति मेगा बॉल,लॉटरी एक किताब,लूडो साम्राज्य,नंबर 1 रम्मी ₹₹₹,ऑनलाइन जुआ मंच बुलफाइटिंग,ऑनलाइन पोकर टूर्नामेंट असली पैसा,परिमच रेफर करें और कमाएं,पोकर ना पिएनीडज़े,प्रतिष्ठित कैसीनो कैश नेटवर्क,नियम तिहाई,रम्मीकल्चर बोनस,स्लॉट मशीन प्रतीक,स्पोर्ट्स बाइक,स्पोर्ट्सबुक यूएफसी,टेक्सस होल्डम अनब्लॉक गेम्स,आप पोकर हैक,प्लेटफॉर्म किराए पर कहां लें,ज़करी कोłम डब्ल्यू लवबेट,ऑनलाइन जुआ nam,क्रिकेट t20 मैच,गोवा न्यूज़ चैनल,तीन पत्ती जंगली रमी,बकरा बनाने का तरीका,बैकरेट सट्टेबाजी ऑनलाइन,स स्टेटस डाउनलोड, .इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

टैक्स के लिहाज से इंटरनेशनल फंड को वही दर्जा हासिल है, जो डेट म्यूचुअल फंड का है. इस फंड में तीन साल से कम समय तक निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इसके मुनाफे पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना पड़ता है.
पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल फंड की बहुत चर्चा हो रही है. इसकी वजह इन फंडों में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी है. हालांकि, अब भी निवेशकों को ऐसे फंड़ों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. इंटरनेशनल फंड का मतलब क्या है? क्या इन फंडों में निवेश का क्या फायदा है? क्या आपको इस फंड में निवेश करना चाहिए? आइए इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

इंटरनेशनल फंड में आपको क्यों निवेश करना चाहिए?
जोखिम घटाने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंडों के पोर्टोफोलियो का डायवर्सिफिकेशन जरूरी है. डायवर्सिफिकेशन का मतलब अलग-अलग तरह के फंडों में निवेश है. कई बार भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है, जबकि विदेशी बाजार का प्रदर्शन अच्छा होता है. दुनिया के कई बाजारों का भारत से ज्यादा संबंध नहीं है. ऐसे में इंटरनेशनल फंड में निवेश से डायवर्सिफिकेशन में मदद मिलती है. इससे आपका जोखिम घट जाता है.

निवेशकों के लिए इंटरनेशनल फंड में निवेश के लिए कौन-कौन से विकल्प हैं?
आज भारतीय निवेशकों के लिए इंटरनेशनल फंड के कई विकल्प हैं. ये देश, क्षेत्र, थीम और टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं. कोई भारतीय निवेशक रुपये में इन इंटरनेशनल फंडों में निवेश कर सकता है. आप सामान्य म्यूचुअल फंड की तरह इंटरनेशनल फंड का चुनाव कर उसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं.

इंटरनेशनल फंड किस तरह विदेशी शेयरों में निवेश करते हैं?
भारतीय बाजार में मौजूद इंटरनेशनल फंड सीधे विदेशी कंपनियों के शेयरों में या विदेश के दूसरे फंडों में निवेश करते हैं. दूसरे फंडों में निवेश को फीडर रूट कहा जाता है. यह एक तरह से फंड ऑफ फंड की तरह है.

यह भी पढ़ें : एनपीएस में निवेश की उम्र सीमा बढ़कर हो सकती है 70 साल!

इंटरनेशनल फंडों के रिटर्न पर किस तरह टैक्स लगता है?
टैक्स के लिहाज से इंटरनेशनल फंड को वही दर्जा हासिल है, जो डेट म्यूचुअल फंड का है. इस फंड में तीन साल से कम समय तक निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इसके मुनाफे पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना पड़ता है. टैक्स की दर निवेशक के टैक्स स्लैब के अनुसार होती है. तीन साल से ज्यादा वक्त तक फंड में निवेश बनाए रखने पर निवेशक को इंडेक्सेशन का फायदा मिलता है. इसकी वजह यह है कि इसे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस माना जाता है. इंडेक्सेशन के बाद टैक्स की दर 20 फीसदी होती है.

क्या इंटरनेशनल फंड में निवेश करने में बहुत जोखिम है?
शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा ऐसे फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है. भारत में निवेशक रुपये में निवेश करता है. लेकिन, म्यूचुअल फंड कंपनी को उस देश की मुद्रा में इंटरनेशनल फंड में निवेश करना पड़ता है, जहां का वह फंड होता है. इसलिए इंटरनेशनल फंड में निवेश करने से पहले आपको करेंसी में होने वाले उतार-चढ़ाव के जोखिम के लिए तैयार रहना होगा.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

इंटरनेशनल फंडडेट फंडइक्विटी म्यूचुअल फंडम्यूचुअल फंडफंड ऑफ फंड

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read
इंटरनेशनल फंड के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) डिजिटल फर्म ग्रो ने सोमवार को कहा कि उसने आइकोनिक ग्रोथ की अगुवाई में वित्त पोषण के ताजा दौर में 25.1 करोड़ डॉलर (करीब 1,885 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, और इस दौरान कंपनी का मूल्यांकन तीन अरब डॉलर था। कंपनी ने बताया कि ‘ई’ श्रृंखला के वित्तपोषण दौर में एल्केन, लोन पाइन कैपिटल और स्टीडफास्ट जैसे निवेशकों ने भी भाग लिया। ग्रो के मौजूदा निवेशक सिकोया कैपिटल, रिबिट कैपिटल, वाईसी कॉन्टिन्यूटी, टाइगर ग्लोबल और प्रोपेल वेंचर भी वित्तपोषण के ताजा दौर में शामिल हुए। आइकनिक ग्रोथ के पार्टनर यूंकी सुल ने कहा, ‘‘भारत मेंनयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) डिजिटल फर्म ग्रो ने सोमवार को कहा कि उसने आइकोनिक ग्रोथ की अगुवाई में वित्त पोषण के ताजा दौर में 25.1 करोड़ डॉलर (करीब 1,885 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, और इस दौरान कंपनी का मूल्यांकन तीन अरब डॉलर था। कंपनी ने बताया कि ‘ई’ श्रृंखला के वित्तपोषण दौर में एल्केन, लोन पाइन कैपिटल और स्टीडफास्ट जैसे निवेशकों ने भी भाग लिया। ग्रो के मौजूदा निवेशक सिकोया कैपिटल, रिबिट कैपिटल, वाईसी कॉन्टिन्यूटी, टाइगर ग्लोबल और प्रोपेल वेंचर भी वित्तपोषण के ताजा दौर में शामिल हुए। आइकनिक ग्रोथ के पार्टनर यूंकी सुल ने कहा, ‘‘भारत मेंबाजार में चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर लगा विराम, आईसीआईसीआई बैंक 11 प्रतिशत चढ़ा

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को चांदी की कीमत 435 रुपये की तेजी के साथ 66,091 रुपये प्रति किलो हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के दिसंबर डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 435 रुपये यानी 0.66 प्रतिशत बढ़कर 66,091 रुपये प्रति किलो हो गया। इस वायदा अनुबंध में 9,193 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी कीमतों मेंनयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओं की बढ़ती मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को निकेल वायदा भाव 1.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,548.90 रुपये प्रति किलो हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में नवंबर माह में डिलीवरी होने वाले निकेल अनुबंध का भाव 18.50 रुपये यानी 1.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,548.90 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 1,352 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में एलॉय निर्माताओंलंबी अवधि में क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी पैसा बनाने में मदद करेगी?

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर (भाषा) वाहन कलपुर्जे बनाने वाली प्रमुख कंपनी बॉश द्वारा कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक भारत में सड़क दुर्घटनाओं के चलते होने वाले कुल सामाजिक-आर्थिक नुकसान की राशि 15.71 से 38.81 अरब अमेरिकी डॉलर के बीच आंकी गई है। बॉश इंडिया के उन्नत स्वायत्त सुरक्षा प्रणाली एवं कॉरपोरेट शोध विभाग के दुर्घटना शोध दल ने इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए पिछले दो दशक में दुनिया भर में हुई सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण किया। इन नतीजों का इस्तेमाल नए उत्पादों की पेशकश करने, व्यावसायिक रणनीतियां बनाने और सड़क सुरक्षा नीतियों के लिएमुंबई, 25 अक्टूबर (भाषा) शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 145 अंक से अधिक की तेजी रही। सितंबर तिमाही में आईसीआईसीआई बैंक के रिकॉर्ड लाभ के साथ इसके शेयर में तेजी से बाजार में मजबूती आयी। शुरुआती गिरावट से उबरते हुए तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 145.43 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,967.05 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.50 अंक यानी 0.06 प्रतिशत मजबूत होकर 18,125.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 10.80 प्रतिशतएयर इंडिया के 18,000 करोड़ रुपये के बिक्री सौदे के लिए सरकार का टाटा संस से शेयर खरीद करार

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


lovebet ए टेलीचार्जर ग्रैच्युइटीमेंट
वाइल्डज़ स्वागत बोनस
खुश किसान imslp
लाइव रूले सिम्युलेटर
स्लॉट मशीन ज़ोन
टा फुटबॉल
यूरोपीय कप फुटबॉल मैच के नियम
क्या बैकरेट ऑनलाइन मनोरंजन विश्वसनीय है?
365 वेबसाइट
लॉटरी रिजल्ट टुडे
रम्मीकल्चर संपर्क नंबर
ऑनलाइन पोकर ऐप
lovebet रोमानिया
क्रिकेट जर्सी भारत
क्रिकेट क्रिकेट
3 रील स्लॉट यूट्यूब
फुटबॉल 4k
रम्मी धन
क्रिकेट के जीके प्रश्न हिंदी में
दिन होटल और कैसीनो
lovebet १० मुफ्त शर्त
cricket निबंध मराठी
lovebet एशिया
शतरंज एक ड्रा
रौलेट
स्टेटस छोटे वाले
स्पोर्ट्स ब्रा फॉर गर्ल्स