लॉटरी शाम

Publishing time:2021-10-25 22:33:17

ना क्रिकेट लॉटरी शाम 10cric समीक्षा,casumo मुक्त स्पिन,लियोवेगास रूले,lovebet सीईओ वेतन,lovebet नो डिपॉजिट बोनस,lovebet जाम्बिया ऐप डाउनलोड,क्या कैसीनो लास वेगास में खुले हैं,बैकरेट फ़ोरम प्लेयर प्रायिकता,बैकारेट बर्तन,भारत में सट्टेबाजी कानून,कैसीनो बैकारेट को वास्तविक मुकाबले में जीतना चाहिए,कैसीनो यूटान स्वेन्स्क लाइसेंस,क्लासिक रम्मी रम्मीसर्कल,क्रिकेट खेला,ई स्पोर्ट्स वोट,यूरोपीय विलियम हिल बेटिंग कंपनी,फुटबॉल बाधाओं का ज्ञान,उत्पत्ति कैसीनो फोन नंबर,Baccarat के पास कितनी वेबसाइट हैं,आईपीएल मैच सूची 2021,जैकपॉट हाथापाई,लाइव लाठी रणनीति,लॉटरी 05 जून 2021,लॉटरी यूट्यूब लाइव,एनबीए सट्टेबाजी रैंकिंग,मुफ्त खेलने के साथ ऑनलाइन कैसीनो,ऑनलाइन पोकर केन्या,पैरिमैच हेल्पलाइन नंबर,पोकर छवियां,असली सुंदरता का खेल,शासन जॉर्जिया,रम्मी वेरिएंट नाम,स्लॉट मशीन जेएस,खेल 620,स्पोर्ट्सबुक जॉब कोलोराडो,टेक्सास होल्डम लिंगो,शीर्ष दस ऑनलाइन गेमिंग,बैकारेट के लिए कौन सा मंच सबसे अच्छा है,एक्सपीजी लाइव कैसीनो,उर्दू स्टेटस इन हिंदी,क्रिकेट bats,गोवा घूमने का खर्चा,डुओ फू डू कै,फुटबॉल स्कोर नेट,बेटा वाला गाना,लॉटरी नंबर कैसे चेक करें, .वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

आप जो एसेट क्‍लास चुनते हैं, वह उस लक्ष्‍य पर निर्भर करता है जिसके लिए आप निवेश कर रहे हैं.
वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी बचत को सही एसेट क्लास में निवेश करना जरूरी है. इन लक्ष्‍यों में बच्‍चों की शिक्षा, घर खरीदना, रिटायरमेंट इत्‍यादि शामिल हैं. लंबी अवधि में एसेट बनाने में दो एसेट क्‍लास - इक्विटी और डेट अहम भूमिका निभाते हैं. हालांकि, आप पूछें कि अपने लक्ष्‍यों को जल्‍दी से पाने के लिए इक्विटी और डेट फंड में से बेहतर कौन है तो जवाब शायद आसान नहीं होगा. सच तो यह है कि इन दोनों का कॉम्बिनेशन और सही इस्तेमाल लक्ष्‍यों को पाने में मदद करेगा.

आप जो एसेट क्‍लास चुनते हैं, वह उस लक्ष्‍य पर निर्भर करता है जिसके लिए आप निवेश कर रहे हैं. यह फैसला आपकी उम्र, जोखिम लेने की क्षमता और बाजार की स्थितियों से भी तय होता है.

इसे भी पढ़ें : बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

अगर आप युवा (20 के पड़ाव में) हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में ज्‍यादा होना चाहिए. इक्विटी म्‍यूचुअल फंड अपने एसेट का 65 फीसदी इक्विटी या अन्‍य संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं. लंबी अवधि में इक्विटी में अन्‍य एसेट क्‍लास के मुकाबले बेहतर रिटर्न पैदा करने की क्षमता होती है. साथ ही जब आप लंबी अवधि जैसे 10 साल या इससे ज्‍यादा के लिए इक्विटी में निवेश करते हैं तो अस्थिरता को जोखिम भी घटता है. ऐसे में 20 के पड़ाव में जो लोग हैं, उन्‍हें अपनी बचत का 80 फीसदी इक्विटी फंड में सिप के जरिये निवेश करना चाहिए अगर वे अपने रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हैं.

लेकिन, आप 50 के पड़ाव में हैं और रिटायरमेंट के लिए बचत कर रहे हैं तो आप इक्विटी में इतना भारी-भरकम निवेश नहीं कर सकते हैं. उस स्थिति में कोई अपनी बचत का 25 फीसदी से 40 फीसदी इक्विटी में निवेश कर सकता है. यह उनकी जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है.

रिटायरमेंट के बाद भी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में कुछ पैसा लगाए रहना चाहिए. यह महंगाई के असर को कम करता है. चूंकि एफडी और डेट प्रोडक्‍टों पर मौजूदा कम ब्‍याज दर के माहौल में रिटर्न घटा है. ऐसे में इक्विटी का कुछ निवेश इसकी भरपाई कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : यूलिप और म्यूचुअल फंड में इन 5 बड़े अंतरों को जान लें, होगा फायदा

अगर आइडिया पूंजी की सुरक्षा है न कि ज्‍यादा रिटर्न तो डेट फंड सही विकल्‍प हैं. डेट फंडों में अस्थिरता कम होती है. हालांकि, रिटर्न कम होता है. डेट फंड कैटेगरी के भीतर भी अलग-अलग अस्थिरता और रिस्‍क प्रोफाइल वाले फंड होते हैं. लॉन्‍ग टर्म डेट फंड मुख्‍य रूप से लंबी अवधि के सरकारी बॉन्‍डों में निवेश करते हैं. कॉरपोरेट बॉन्ड फंड अर्थव्यवस्था में ब्‍याज दर के फ्लक्‍चुएशन को लेकर बहुत संवेदनशील होते हैं.

हालांकि, शॉर्ट-टर्म डेट फंड ब्‍याज दर के फ्लक्चुएशन को लेकर कम संवेदनशील होते हैं. कारण है कि ये छोटी अवधि के डेट इंस्‍ट्रूमेंट जैसे ट्रेजरी बिल, कमर्शियल पेपर इत्यादि में निवेश करते हैं. इस तरह के फंड उन लक्ष्‍यों के लिए मुफीद होते हैं जो एक से तीन साल दूर हैं. वहीं, इमर्जेंसी फंड बनाने जैसे बहुत छोटी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए लिक्विड फंड या ओवरनाइट फंड उपयुक्‍त विकल्‍प हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

डेट फंडइक्विटी फंडरिटायरमेंटएसेट क्‍लासवित्‍तीय लक्ष्‍य

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read
वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

पहले चरण में 31,277 को जिलों का आवंटन हो गया है. इसमें से 15,933 टीचर सामान्‍य कैटेगरी के हैं. 8,513 अन्‍य पिछड़ा वर्ग, 6,615 अनुसूचित जाति और 215 अनुसूचित जनजाति के हैं.बाजार नियामक सेबी ने एक्सपेंस रेशियो की सीमा तय की हुई है. ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम के एयूएम के आधार पर सेबी ने विभिन्न स्‍लैब बनाए हैं.म्‍यूचुअल फंडों के एक्सपेंस रेशियो के बारे में यहां जानिए सब कुछ

कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के कारण विभिन्न क्षेत्रों में छंटनी, वेतन में कटौती या कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी रुक गई है. हालांकि, कई बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है.फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की बंद हो चुकी स्कीमों के निवेशकों को इस हफ्ते पैसे मिल जाएंगे. छह स्कीमों के निवेशकों को 2,962 करोड़ रुपये इस हफ्ते मिल जाएंगे.एसबीआई इस साल 14,000 लोगों की भर्ती करेगा

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.2020 के पहले छह महीनों में केपजेमिनी ने 9,500 लोगों की भर्ती की है. सेकेंड हाफ में उसकी 13,500 लोगों को रिक्रूट करने की योजना है.म्‍यूचुअल फंडों के एक्सपेंस रेशियो के बारे में यहां जानिए सब कुछ

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


2021 में ईपीएल फुटबॉल पर बेट कैसे लगाएं
लाइव परफेक्ट ब्लैकजैक
स्लॉट मशीन ट्रिक्स धोखा देती है
टेक्सास होल्डम रेगोले
ऑनलाइन पोकर अमेरिकन
स्लॉटसरकाडर्न एच एंड एम
रूले पेआउट चार्ट
लॉटरी भाग्यशाली ऐप
lovebet फ्री
पोकर फेस
ऑनलाइन ड्रैगन टाइगर फाइटिंग गेम
क्रिकेट हिल लाफायेट सीए
शतरंज के उद्घाटन
ऑनलाइन कैसीनो ट्रिक्स
lovebet इथियोपिया
दुनिया में क्रिकेट बनाम फुटबॉल की लोकप्रियता
ओकासिनो कोर्ट्रिज्को
खेलो पर जुआ lyrics in hindi
ऑनलाइन पोकर सिर्फ दोस्तों के साथ
ऑनलाइन कसीनो
टीआर कैसीनो360
निर्यात के लिए मॉनिटर xl2411p
फुटबॉल हिंदी निबंध
ऑफलाइन रम्मी गेम मोबाइल
स्टेटस रोमांटिक
खेल 980
lovebet टैक्स